भारत

निकल रहे हैं मोदक, अब एटीएम से पैसे ही नहीं, भी मीठा

एटीएम , से सिर्फ पैसे नहीं बल्कि मोदक भी निकल रहे हैं। मोदक निकलने वाली एटीएम मशीन तैयार की है पुणे के निवासी संजीव कुलकर्णी ने। इस मशीन का नाम है ‘ऑल टाइम मोदक’। यह किसी भी पैसे निकालने वाली मशीन की तरह पैसे की जगह मोदक देती है। इस मशीन के लिए एक विशेष कार्ड भी बनाया गया है जिसे मशीन में डालकर इससे आप गणपति का प्रसाद, मोदक प्राप्त कर सकते हैं।
गणेश चतुर्थी का मतलब है खूब सारा खाना, गाना बजाना, और मोदक। मोदक गणेश जी का पसंदीदा मीठा भी है। मोदक को लेकर कई प्रयोग किए जा रहे हैं। लेकिन इसबार मोदक निकलने वाली मशीन सचमुच लोगों को खुश कर रही है।

मशीन के निर्माता संजीव कहते हैं, ‘यह एक एटीएम है- जिसका मतलब ऐनी टाइम मोदक है। आप इस मशीन में एक खास कार्ड डालकर मोदक प्राप्त कर सकते हैं। यह टेक्नॉलजी और कल्चर को एकसाथ आगे बढ़ाने कि दिशा में एक प्रयास है।’ बताते चलें कि इससे निकलने वाली मोदक एक छोटी सी प्लास्टिक की डिब्बी में बंद रहता है, जिससे उसके खराब होने का खतरा टल जाता है।

इन दिनों समूचे महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। इसी को देखते हुए यह मशीन पुणे के सहाकार नगर में लगाई गई है। इस मशीन में जो बटन लगे हुए हैं। उनपर- क्षमा, शांति, ज्ञान, दान, भक्ति, स्नेह, मोद, सुख, प्रेम, सत्य, सदाचार, भावना, निष्ठा और समाधान जैसी चीजें लिखी हैं। इसका मतलब है कि आपका कार्ड डालकर इनमें से किसी एक के लिए मोदक प्राप्त कर सकते हैं।

Please follow and like us:
RSS
Follow by Email
Facebook
Google+
https://www.jehanabadonline.com/indianews/india-news-ganesh-chaturthi-keeps-getting-more-and-more-creative-atm-lets-you-have-a-modak-every-time/
Twitter

About the author

Related Posts

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.