jharkhand

बिजली विहीन घरों को खोजेंगे डाकिए, झारखंड में

सरकार ने हर घर को रोशन करने का तय किया है लक्ष्य, इसी काम को पूरा करने के लिए डाकियों की सेवाएं लेने का फैसला किया गया है, प्रयोग सफल रहा तो गरीबों के घर में भी फैलेगा उजियारा।

बोकारो। केंद्र सरकार ने डाक विभाग को बिजली विहीन घरों के सर्वे की जिम्मेदारी सौंपी है। इसके तहत दूर ग्रामीण क्षेत्रों के घरों तक खबर या चिट्ठी पहुंचाने वाले डाकिए अब उन घरों की जासूसी भी करेंगे, जो अभी तक बिजली विहीन है। डाकिया बिजली से वंचित घरों को चिह्नित करके रिपोर्ट विभाग को देंगे, ताकि उन परिवारों को सौभाग्य योजना से जोड़कर बिजली उपलब्ध कराई जा सके। 25 अक्तूबर तक यह कार्य पूरा किया जाना है। अधिकारियों की मानें तो सरकार की मंशा है कि हर घर में बिजली होनी चाहिए। इसके तहत सौभाग्य योजना शुरू की गई।

अब तक इसका जिम्मा बिजली विभाग के पास था। वह सर्वे करके अपने हिसाब से घरों को बिजली कनेक्शन दे रही थी। इसमें कई खामियां मिलने के बाद में सरकार ने इसमें परिवर्तन किया और सर्वे करने का जिम्मा डाक विभाग के डाकिया को दिया, ताकि पता चल सके कि किस घर में बिजली का कनेक्शन है और किस में नहीं है। ऐसे में ग्रामीण डाक सेवकों को कुछ निर्धारित बिंदुओं पर जानकारी जुटाकर ऊर्जा निगम को ऑनलाइन भेजनी होगी। क्योंकि सर्वे की तिथि शासन की ओर से 25 अक्तूबर रखी गई है। ऐसे में डाक विभाग के अधिकारी सर्वे के कार्य पर निगाह रखे हुए हैं, ताकि समय से यह पूरा हो सके।

सामान्य रूप से राज्य सरकार ने रामगढ़ के बाद बोकारो जिले को शतप्रतिशत विद्युतीकृत जिला घोषित करते हुए यह कह दिया कि सभी घरों में बिजली पहुंच चुकी है। लेकिन सरकारी दावे की सच्चाई की पुष्टि तब हो पाएगी जब एक-एक घर का सर्वेक्षण हो सके। इसी को आधार मानकर केन्द्र सरकार 2019 में अपने आंकड़ों को जनता तक पहुंचाने का काम करेगी। दूसरा भविष्य में डाक विभाग को बिजली बिल वसूली से लेकर अन्य काम से विभाग को जोड़ा जा सके।

घर पर करिए ऐश, डाकिया जमा करेगा कैश
अगर आपका खाता डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) में है तो घर बैठे पैसे की निकासी व जमा की सुविधा उपलब्ध होगी। पैसा निकालने और जमा करने के लिए पोस्ट ऑफिस जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। देश में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के तहत ग्राहकों को यह सुविधा अब घर बैठे देने की तैयारी है। इस नई सुविधा के तहत डाकिया अब चिट्ठी के साथ पैसा भी घर लाएगा। अगर बचत खाते में पैसा भी जमा करना है तो डाकिया यह काम भी आसान कर देगा। डाक विभाग की महत्वाकांक्षी योजना इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक योजना के तहत सभी डाकघरों को आधुनिक बनाया जा रहा है।

Please follow and like us:
RSS
Follow by Email
Facebook
Google+
https://www.jehanabadonline.com/%e0%a4%9d%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%96%e0%a4%a3%e0%a5%8d%e0%a4%a1/jharkhand-bokaro-postman-will-spy-in-homes-without-electricity-in-jharkhand/
Twitter

About the author

Related Posts

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.